टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ेंगे कोहली ! हिटमैन रोहित शर्मा बन सकते हैं कप्तान !

वर्तमान कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए टी-20 और वनडे टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंप सकते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया ने बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से कहा है कि वर्ल्डकप के बाद कोहली कप्तानी छोड़कर अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करेंगे।

टी-20 वर्ल्ड कप से पहले रोहित शर्मा के वनडे और टी-20 के कप्तान बनने की चर्चा शुरू हो गई है। वर्तमान कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए टी-20 और वनडे टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंप सकते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया ने बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से कहा है कि वर्ल्डकप के बाद कोहली कप्तानी छोड़कर अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करेंगे। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कोषाध्यक्ष अरूण धूमल ने कप्तान को हटाए जाने की बात का खंडन किया है। उन्होंने कहा कि विराट की किसी भी अधिकारी से कप्तानी छोड़ने को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है।
खबर के मुताबिक कोहली ने इसको लेकर टीम मैनेजमेंट के साथ ही रोहित से भी बातचीत की है। कोहली अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करना चाहते हैं। ऐसे में वह भी धोनी के नक्शे कदम पर चलेंगे। धोनी ने भी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए टेस्ट की कप्तानी कोहली को सौंपी थी। अब कोहली भी ऐसा करने जा रहे हैं। उन्होंने रोहित के साथ कप्तानी की जिम्मेदारी बांटने का फैसला किया है।
कोहली की बल्लेबाजी पर असर
तीनों फॉर्मेट में कप्तानी के दबाव के चलते विराट कोहली की बल्लेबाजी पर असर पड़ रहा है। कोहली ने टेस्ट में अपना आखिरी शतक 2019 नवंबर में बनाया था। कोहली को भी लगता है कि सभी फॉर्मेट में उनकी बल्लेबाजी को बेहतर बनाने के लिए उस पर फोकस करने की जरूरत है। वहीं 2022 और 2023 के बीच टीम इंडिया को दो वर्ल्डकप (वनडे और टी-20) भी खेलने हैं। ऐसे में उनके लिए और टीम इंडिया के लिए भी जरूरी है कि वह अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करें। कोहली भी मान रहे हैं कि तीनों फॉर्मेट की कप्तानी की जिम्मेदारी उनकी बल्लेबाजी पर भारी पड़ रही है।

रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने जीते हैं पांच बार खिताब
रोहित शर्मा की कप्तानी में इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस ने पांच बार खिताब जीते हैं। ऐसे में कोहली की कप्तानी छोड़ने पर रोहित की दावेदारी मजबूत होगी। रोहित अभी वनडे टीम के उपकप्तान भी हैं।

वनडे और टी-20 में विराट से ज्यादा रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ज्यादा सफल
वनडे और टी-20 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टीम इंडिया को सफलता रोहित की कप्तानी में ज्यादा मिली है। रोहित की कप्तानी में वनडे में सफलता प्रतिशत 80 है, जबकि विराट की कप्तानी में टीम 70.43 प्रतिशत मैच जीतने में सफल हुई है। विराट ने 95 वनडे मैचों में कप्तानी की है। जिसमें टीम इंडिया ने 65 मैच जीते हैं और उसे 27 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने वनडे में 10 मैच खेले हैं। जिसमें 8 मैच में जीत हासिल हुई है और 2 में हार का सामना करना पड़ा है।
वहीं टी20 में रोहित की कप्तानी में टीम को 78.94 प्रतिशत मैच जीते हैं। टीम इंडिया ने रोहित की कप्तानी में 19 मैच खेले हैं, 15 मैच जीते हैं और 4 में हार मिली है। वहीं टी20 में विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 प्रतिशत मैच जीते हैं। कोहली की कप्तानी में 45 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें 27 मैच जीते हैं और 14 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। 2 मैच के नतीजे नहीं निकले।