के एल राहुल ने की गावस्कर की बराबरी, लार्ड्स टेस्ट में बने मैन ऑफ द मैच

विदेशी धरती पर टेस्ट मैच में जितनी भी जीत मिली है. उसमें सिर्फ सुनील गावस्कर ही शतक बनाये थे. लेकिन, अब के एल राहुल ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले तीन मौकों पर सुनील गावस्कर ने विदेशी धरती पर शतक बनाया था और टीम को जीत दिलाई थी.


 भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। सोमवार को लार्ड्स में खेले गए सीरीज से दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने 151 रन की बड़ी जीत दर्ज की। मैच के आखिरी दिन इंग्लिश टीम को भारत ने 272 रन का लक्ष्य दिया था लेकिन पूरी टीम 120 रन पर ही सिमट गई। टीम इंडिया के लिए पहली पारी में शतक बनाने वाले केएल राहुल को मैन आफ द मैच चुना गया।


केएल राहुल ने किया कमाल
अब तक भारत को विदेशी धरती पर टेस्ट मैच में जितनी भी जीत मिली थी उसमें सिर्फ एक ही ओपनर ने शतक बनाया था। केएल राहुल ऐसा करने वाले अब दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं। इससे पहले तीन मौकों पर सुनील गावस्कर ने विदेशी धरती पर शतक बनाया था और टीम जीती थी। 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ, 1976 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ और 1977 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ गावस्कर के बल्ले से शतक निकले थे।
राहुल ने लार्ड्स टेस्ट की पहली पारी में 250 गेंद पर 12 चौके और 1 छक्के की मदद से 129 रन बनाए थे। रोहित शर्मा के साथ मिलकर उन्होंने 126 रन की साझेदारी निभाई थी जो पिछले दशक में विदेशी धरती पर सबसे बेहतरीन ओपनिंग साझेदारी रही। वहीं विराट कोहली के साथ मिलकर उन्होंने 117 रन जोड़े थे।