बिलासपुर में चोरों का आतंक: पिछले डेढ़ साल में 689 चोरी के मामले दर्ज, केवल 158 मामले ही सुलझा पाई पुलिस

छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर में चोरों ने आतंक मचा रखा है. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार चोरी की घटनाएं सामने आ रही है. घर खाली छोड़ कर जाना अब आम लोगों के लिए मुश्किल हो गया है.

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर में चोरों ने आतंक मचा रखा है. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार चोरी की घटनाएं सामने आ रही है. घर खाली छोड़ कर जाना अब आम लोगों के लिए मुश्किल हो गया है. बिलासपुर पुलिस भी इन चोरों के आगे बेबस नजर आ रही है. यही वजह है कि पिछले डेढ़ साल के भीतर 689 चोरी की घटनाओं में हुई हैं. जिसमें से केवल 158 मामलों को ही बिलासपुर पुलिस सुलझा पाई है.

जिले में अब शायद ही ऐसी कोई जगह बची हो, जहां चोरों ने अपना हाथ साफ नहीं किया. कभी किसी रिटायर्ड पुलिसकर्मी के घर चोरी, तो कभी जिला न्यायालय के कोर्ट रूम में चोरी. पिछले डेढ़ साल में हुई चोरी की घटनाओं की लिस्ट में से यह कुछ प्रमुख घटनाएं हैं. जिले की पुलिस अधिकतर इन मामलों को सुलझाने में फेल होती नजर आ रही है.

दो पहले ही घटी है चोरी की घटनाएं

दो दिन पहले मस्तूरी क्षेत्र के पेट्रोल पंप से 4 लाख रुपए चोरी हो गई. चोरों ने मैनेजर के कमरे में अलमारी तोड़ कर इस वारदात को अंजाम दिया. वही 18 जून को जिला न्यायधीश अभिनव डहरिया के कोर्ट रूम में ही चोरों ने धावा बोल दिया. अलमारी में रखा लैपटॉप चोरी कर ले गए. दोनों ही मामलों में अभी तक पुलिस के हाथ खाली है.

साल भर में 260 मामले दर्ज

पिछले एक साल में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर चोरी के 260 मामले बिलासपुर में दर्ज किए गए थे. जिनमें से 105 मामलों में ही पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी कर सकी है. इन चोरियों में तकरीबन 60 लाख रुपए से अधिक का सामान चोरी हुए था. जिसमें से पुलिस ने केवल 18 लाख का सामान ही बरामद किया है.

लॉकडाउन में बढ़ी चोरी की वारदात

लॉकडाउन के दौरान चोरों ने शहर में पिछले एक साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पिछले 6 महीनों में जितने मामले चोरियों के दर्ज किए गए, वह पिछले साल के कुल दर्ज मामलों से डबल रहे हैं. जनवरी से जून तक बिलासपुर में 429 मामले दर्ज किए गए. जिनमें से पुलिस केवल 53 मामलों को ही सुलझा पाई. इन चोरियों में 53 लाख से अधिक के सामान पर हाथ साफ किया गया था. जिसमें से केवल 11 लाख का सामान ही पुलिस बरामद कर सकी है. इस तरह पिछले डेढ़ साल के भीतर 689 चोरी की घटनाओं में से केवल 158 मामलों को ही बिलासपुर पुलिस सुलझा पाई है.

पुलिस लगातार कर रही कार्रवाई

बिलासपुर एएसपी उमेश कश्यप का कहना है कि शहर के कई थानों में चोरियों की रिपोर्ट दर्ज कराई है. पुलिस मामले में लगातार कार्रवाई भी कर रही है. हाल ही में पुलिस ने कई मामले में गिरफ्तारी की है. चोरों को पकड़ने में पुलिस सफल भी हो रही है.


tags