वी एरिया की सुंदरता का टेंशन होगा दूर, अपनाएं ये आसान तरीके

वेजाइनल एरिया का रंग साफ करने से लेकर यहां की हेयर ग्रोथ को कंट्रोल करना और इंग्रोन हेयर की चुभन से बचना जैसी कई समस्याएं महिलाओं को परेशान करती हैं। इन आसान तरीकों को अपनाकर टेंशन से दूर हुआ जा सकता है.

वेजाइनल एरिया का रंग साफ करने से लेकर यहां की हेयर ग्रोथ को कंट्रोल करना और इंग्रोन हेयर की चुभन से बचना जैसी कई समस्याएं महिलाओं को परेशान करती हैं। शरीर का यह अंग बहुत अधिक संवेदनशील होता है, ऐसे में यहां होने वाली खुजली, जलन और रूखापन किसी दूसरे काम में मन लगने ही नहीं देता है। वजाइनल हाइजीन और इस बॉडी पार्ट की खूबसूरती बढ़ाने के लिए यहां कुछ आसान घरेलू टिप्स बताए गए हैं।
शहद और नारियल तेल

  • आप 1 चम्मच शहद और एक चम्मच नारियल तेल लेकर दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे माइक्रोवेव में 15 सेकंड्स के लिए गर्म कर लें। आप चाहें तो बड़े बर्तन में पानी लेकर शहद और नारियल तेल के मिक्स की कटोरी उस बर्तन में रखें और फिर धीमी आंच पर गर्म करें।
  • जब मिक्स अच्छी तरह गर्म हो जाए तो इसे हल्का ठंडा होने दें। इतना कि आप इसे उंगली पर लेकर वजाइनल एरिया के आस-पास लगा सकें। इस मिक्स को 15 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद इस पर गुलाबजल का स्प्रे करें और हल्के हाथों से मसलते हुए ताजे पानी से धो दें।
  • यह प्रक्रिया आप सप्ताह में एक बार करेंगी तब भी आपको बहुत लाभ मिलेगा। यदि आप चाहती हैं है कि आपके वी-एरिया का रंग जल्दी साफ हो और स्किन जल्दी सॉफ्ट बने तो आप इस विधि को सप्ताह में दो बार अपना सकती हैं।
 

छाछ और चंदन पाउडर

1 चम्मच चंदन पाउडर
2 चम्मच छाछ
दोनों चीजों को मिक्स करके गाढ़े लिक्विड जैसा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को वजाइनल एरिया पर लगा लें और 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे हल्का गीला करें और फिर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से रगड़ते हुए इसे साफ पानी से धो दें।
यह प्रक्रिया आपके वी-एरिया की स्किन को एक्सफोलिएट करने और त्वचा का रंग लाइट करने में मदद करती है। आप इस मिक्स का उपयोग थाई (जांघ) पर भी कर सकती हैं।
 

शेव करने के बाद

 

वी-एरिया में शेव करने के बाद अक्सर महिलाओं को चुभन और खुजली की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए आप शेविंग करने के तुरंत बाद इस मिक्स से वी-एरिया की 5 मिनट मसाज करें।
  • 2 चम्मच दही
  • 1 चम्मच बादाम चूरा
दोनों को मिक्स करें और वी-एरिया की मसाज करें। फिर इस मिक्स को अगले 5 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट बनेगी और बाल काटने की समस्या भी नहीं होगी। क्योंकि बाल मुलायम हो जाएंगे।

रंग निखारने के लिए

कई गर्ल्स को यह समस्या होती है कि हेयर रीमूविंग क्रीम का अधिक उपयोग करने के कारण उनके वजाइनल एरिया का रंग काफी डार्क हो जाता है। जबकि कुछ गर्ल्स के वी-एरिया की स्किन बहुत ड्राई भी हो जाती है। इन समस्याओं से बचने के लिए आपको ऐलोवेरा जेल का उपयोग करना चाहिए।
  •  चम्मच ऐलोवेरा जेल
  • 1/4 चम्मच हल्दी
  • 1/2 चम्मच शहद

तीनों चीजों को मिक्स करें और इस मिक्स को 15 मिनट के लिए वी-एरिया में लगा लें। फिर 5 मिनट की हल्की मसाज करते हुए इसे ताजे पानी से धो लें।

दही और संतरे का पाउडर

  • आप दही और संतरे के छिलके का पाउडर मिक्स करके 15 मिनट की मसाज अपने वी-एरिया में करें और फिर 5 से 10 मिनट तक के लिए इसे लगा छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धोकर साफ करें।
  • इस मिक्स को साफ करने के बाद ऐलोवेरा जेल जरूर लगाएं। ताकि गुनगुने पानी को उपयोग करने के बाद ड्राईनेस की समस्या का सामना ना करना पड़े। हालांकि गुनगुने पानी का उपयोग जरूरी है ताकि दही की अतिरिक्त चिकनाई साफ हो सके।
  • यह प्रक्रिया हालांकि थोड़ी लंबी है। लेकिन यह बहुत प्रभावी है और आपको जल्दी परिणाम देखने को मिलेगा। इस पेस्ट को आप अपनी थाई और हिप्स पर भी उपयोग कर सकती हैं।
कमाल का है कच्चा आलू
आप एक छोटा आलू लेकर इसे धोकर छील लें और कद्दूकस कर लें। इस कसे हुए आलू को उठाकर सर्कुलर मोशन में वी-एरिया पर मसाज करें। इस मसाज को कम से कम 10 मिनट करें और फिर ताजे पानी से धोकर साफ कर लें। बाद में ऐलोवेरा जेल लगा लें।
कच्चा आलू आपकी स्किन पर नैचरल ब्लीच की तरह काम करता है। यह आपके वी-एरिया की डार्क त्वचा को लाइट करने में मददगार है। साथ ही आपकी त्वचा की डेड सेल्स को हटाने का काम करता है।