ज्यादा प्रोटीन न खायें, किडनी होगी खराब, एक दिन में मात्र 56 ग्राम चाहिए प्रोटीन

वजन बढ़ाना हो, कम करना हो या फिर इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए मेहनत करनी हो, प्रोटीन से भरपूर पदार्थों का सेवन करना सबसे आसान तरीका है। लेकिन वास्तव में शरीर को कितनी मात्रा में प्रोटीन चाहिए इस बारे में हर किसी को जानने की जरूरत है।


वजन बढ़ाना हो, कम करना हो या फिर इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए मेहनत करनी हो, प्रोटीन से भरपूर पदार्थों का सेवन करना सबसे आसान तरीका है। देखा गया है, कि खुद को स्वस्थ रखने के चक्कर में व्यक्ति कुछ चीजों का बहुत ज्यादा सेवन कर लेता है, लेकिन जब बात प्रोटीन की हो, तो ज्यादातर कमियों को नजरअंदाज कर देता है और इससे ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने की कोशिश करता है। लेकिन वास्तव में शरीर को कितनी मात्रा में प्रोटीन चाहिए इस बारे में हर किसी को जानने की जरूरत है।
क्या करता है प्रोटीन ?
प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। यह हमारे शरीर में हर कोशिका का निर्माण और रखरखाव में अहम भूमिका निभाता है। यह न केवल हमारे सेल्स को एनर्जेटिक बल्कि पॉवरफुल भी बनाता है। विशेषज्ञों के अनुसार हर व्यक्ति को प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।
हर दिन प्रोटीन का सेवन कोशिकाओं को अच्छे आकार में रखने में मदद करता है। बता दें कि प्रोटीन अमीनो एसिड से बना होता है, जिसे आमतौर पर ब्लीडिंग ब्लॉक्स के रूप में जानते हैं। वैसे इसे मैक्रोन्यूट्रिएंट भी कहते हैं, जिसका मतलब है आपको स्वस्थ रहने के लिए बड़ी मात्रा में इसका सेवन करने की जरूरत है।
 

  1. निर्माण के लिए-प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों और त्वचा का जरूरी बिल्डिंग ब्लॉक करता है। देखा जाए, तो आपके नाखूनों और बालों को भी सबसे ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है।
  2. रिपेयरिंग के लिए-शरीर टिशू के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करता है।
 
  1. ऑक्सीजनेशन के लिए - रेड ब्लड सेल्स में एक प्रोटीन कंपाउंड होता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है। यह आपके पूरे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है।
  2. डाइजेशन के लिए-आपके द्वारा हर दिन सेवन किए जाने वाले डायट्री प्रोटीन का लगभग आधा हिस्सा एंजाइम बनाने में जाता है। यह भोजन को पचाने और बॉडी केमिकल्स को बनाने में मददगार है।


हेल्थ और फिटनेस को बरकरार रखने के लिए प्रोटीन बहुत अच्छा माना गया है। इससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है जिससे भूख कम लगती है और स्वभाविक रूप से वजन कम करना आसान हो जाता है। 

शरीर को कितने प्रोटीन की जरूरत होती है?

वैसे तो हर दिन प्रोटीन के सेवन की मात्रा को परिभाषित करना थोड़ा मुश्किल है। यह व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है। लेकिन, विशेषज्ञों के अनुसार, एक औसत पुरूष को 1 दिन में 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। जबकि महिलाओं को लगभग 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, प्रोटीन की दैनिक सिफारिश बॉडी वेट और एक्टिव लाइफस्टाइल पर काफी हद तक निर्भर करती है। मांसपेशियां बनाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए कैलोरी की मात्रा का 10 प्रतिशत प्रोटीन खाने से आना चाहिए।


 

 प्रोटीन का साइड इफेक्ट

प्रोटीन का जरूरत से ज्यादा सेवन किडनी स्टोन का कारण बन सकता है। रेड मीट जैसे हाई प्रोटीन फूड शरीर में सैचुरेटिड फैट की खपत की वजह बन सकता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि अगर कोई व्यक्ति मांसपेशी बनाना चाह रहा है, तो हर दिन 125 ग्राम प्रोटीन लेना काफी है। लेकिन अगर आप फिट और हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन लेना चाह रहे हैं, तो बेहतर है कि आप प्लांट बेस प्रोटीन जैसे नट्सबीज का सेवन ज्यादा  से ज्यादा करें।





 


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