अदरक से चेहरे को निखारें, हेयर फॉल और डैंड्रफ में भी आएगी कमी

अदरक से त्वचा को भी चमकाया जा सकता है। यह सेल्युलाइट प्रॉब्लम से भी निपट सकता है। तो चलिए आज हम आपको अदरक से होने वाले कुछ बेमिसाल स्किन बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं ।

अदरक  से  त्वचा को भी चमकाया जा सकता है। यह सेल्युलाइट प्रॉब्लम से भी निपट सकता है। तो चलिए आज हम आपको अदरक से होने वाले कुछ बेमिसाल स्किन बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं

एंटी-एजिंग स्किन के लिए वरदान

यूं तो अदरक को किसी भी स्किन टाइप पर बेहद आसानी से लगाया जा सकता है, लेकिन एंटी-एजिंग स्किन के लिए यह विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है। दरसअल, इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, साथ ही स्किन को अधिक यंग व हेल्दी बनाते हैं।
अदरक की गिनती एक सुपरफूड के रूप में होती है और अपनी हीलिंग प्रॉपर्टीज के कारण यह आपकी स्किन का पूरी तरह से कायाकल्प करने का माद्दा रखता है। एजिंग स्किन की महिलाएं इसे अपनी स्किन पर लगा भी सकती हैं और इसे अपनी डाइट का भी हिस्सा बना सकती हैं

निशान हो जाएंगे गायब

अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के निशान या स्कार्स हैं तो ऐसे में आप अदरक का इस्तेमाल अवश्य करें। इसे हाइपोपिगमेंटेड स्कार्स को दूर करने के लिए जाना जाता है। दरअसल, इसमें टोनिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्कार्स को दूर करने में मदद करते हैं।
इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। बस आप एक अदरक का टुकड़ा लें और दिन में दो बार उसे अपने स्कार्स के ऊपर रब करें। लगातार एक महीने तक ऐसा करने से दाग धीरे-धीरे गायब होने लगेंगे।

एक्ने नहीं करेंगे परेशान

  • अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है या फिर आपको अक्सर ब्रेक आउट्स और पिम्पल्स की शिकायत रहती है तो आपको अदरक को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।
  • दरअसल, अदरक में एंटीसेप्टिक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो ना केवल बैक्टीरिया की छुट्टी करते हैं, बल्कि फ्री रेडिकल्स के कारण स्किन को होने वाले डैमेज को भी मिनिमल करते हैं।
  • जिससे आपको मुंहासों से मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं, इसके कारण ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और स्किन ब्लेमिशेस से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है।

स्किन को करे टोन

अगर आप अनइवन स्किन टोन या टैनिंग आदि की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में भी अदरक आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, अदरक अपनी ऐफ्रोडीज़ीऐक और टोनिंग प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। जिसका अर्थ है कि यह ना केवल आपको अनइवन स्किन टोन से छुटकारा दिलाएंगे, बल्कि आपकी स्किन में एक नई शाइन भी एड करेंगे।
अदरक सिर्फ आपकी स्किन को ही लाभ नहीं पहुंचाता, बल्कि यह बालों के लिए भी उतना ही लाभदायक है। इसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल्स व फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो थिन हेयर की समस्या को दूर करते हैं और बालों की ग्रोथ में सहायक होते हैं। साथ ही यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद करता है, जिससे आपको हेयर फॉल से लेकर डैंड्रफ तक की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
 

इन तरीकों से करें इस्तेमाल

  • अदरक को दो तरह से अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है। सबसे पहले तो आप इसे सीधे अपनी स्किन व हेयर पर अप्लाई कर सकती हैं।
  • आप अदरक को काटकर सीधे स्किन पर रब कर सकती हैं या फिर इसका रस निकालकर कॉटन पैड की मदद से उसे अपनी स्किन पर लगाएं।
  • अदरक की मदद से फेस मास्क बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप अपने रेग्युलर होममेड फेस मास्क में आधा छोटा चम्मच अदरक का रस मिक्स कर सकती हैं।

अदरक का फेस पैक बनाने की विधियां

  • इसके अलावा, अगर आप चाहें तो अदरक, शहद और नींबू के रस को मिक्स करके एक मॉइश्चराइजिंग व एंटी-टैन फेस मास्क तैयार किया जा सकता है।
  • वहीं, स्किन को अधिक फर्म बनाने और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए अदरक की मदद से बॉडी स्क्रब भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आप आधा कप शुगर लेकर उसमें एक चौथाई कप ऑलिव ऑयल, दो टेबलस्पून कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर मिक्स करें।
  • अगर आपकी स्किन टोन डार्क है तो ऐसे में आप आधे नींबू का रस भी इसके शामिल कर सकती हैं। इसे हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए अपनी स्किन पर लगाएं।
  • वहीं अगर आप अपने बालों में इसे इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसके लिए अदरक को कद्दूकस करके उसका रस निकालें और फिर इसमें नारियल का तेल मिक्स करें। आप इसे अपने बालों में अप्लाई कर सकती हैं। यह ना केवल हेयर थिनिंग की समस्या को दूर करेगा, बल्कि इससे हेयर ग्रोथ में भी मदद मिलेगी।