कोरोना कंट्रोल गाइडलाइन 31 अक्टूबर तक बढ़ी, त्योहारों में सावधानी बरतने के निर्देश

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के स्थानीय संक्रमण और देश में बीमारी के सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बने रहने के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी कोरोना नियंत्रण उपायों को मंगलवार को 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया।

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के स्थानीय संक्रमण और देश में बीमारी के सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बने रहने के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी कोरोना नियंत्रण उपायों को मंगलवार को 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया। सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखी चिट्ठी में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने चेताया कि आगामी त्योहारों के मौसम में कोरोना से बचाव के नियमों का कड़ाई से पालन नहीं किए जाने का अंदेशा है जिससे संक्रमण के मामलों में फिर से बढ़ोतरी हो सकती है।
भल्ला ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दैनिक मामले और मरीजों की कुल संख्या देश में तेजी से कम हो रही है लेकिन चंद राज्यों में स्थानीय तौर पर वायरस का फैलाव हो रहा है और देश में महामारी अभी सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है। गृह सचिव ने कहा कि जिन जिलों में संक्रमण दर अधिक है, वहां पर संबंधित प्रशासन को अति सक्रिय उपाय करने चाहिए ताकि मामलों में वृद्धि को रोका जा सके और वायरस के फैलाव को काबू किया जा सके।
कोरोना के मामलों में कमी, फिर भी सावधान रहने की जरूरत
ज्ञात हो कि देश में करीब 201 दिन बाद कोरोना के नए मामले 20 हजार के नीचे पहुंचे हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना से होने वाली मौतें भी 200 से कम पहुंच गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 18,795 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 179 लोगों की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हुई है। इस दौरान 24,238 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त भी हुए हैं। इसके बावजूद लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।
देश हासिल करेगा सौ करोड़ का कीर्तिमान
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्र सरकार अक्टूबर मध्य से पहले वैक्सीन की 100 करोड़ डोज देकर नया कीर्तिमान रचने की तैयारी कर रही है। उम्मीद है कि यह टारगेट 5 से 10 अक्टूबर के बीच हो पूरा जाएगा। सरकार इस उपलब्धि का जश्न मनाने की भी योजना बना रही है। 17 सितंबर को 2 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोज देकर भारत ने नया रिकॉर्ड बनाया था।