लॉकडाउन का साइड इफेक्ट : कोई भूख से तड़प रहा तो किसी ने फांसी लगाई

उत्तर प्रदेश के बरेली और अलीगढ़ से दो ऐसे मामले सामने आए हैं जो हमें सोचने पर मजबूर कर रहे हैं कि ये कौन का वक्त आ गया है. दोनों मामलों का कनेक्शन लॉकडाउन, रोजगार और भूख से है। बरेली में घर में बंद बच्चों ने पड़ोसियों से खाना मांगा। पड़ोसी आए तो देखा कि बच्चों का पिता फंदे से लटका है। इसी तरह अलीगढ़ में एक परिवार 15 दिनों से भूख से तड़प रहा था ।

दिल और दिमाग को  झकझोर देने वाली पहली घटना है उत्तर प्रदेश के बरेली के गायत्री नगर की । यहां का रहने वाला मनोज दयाल  जिसकी उम्र 35 साल बताई जा रही है,  नोएडा में काम करता था। लॉकडाउन में काम बंद हुआ तो वो वापस बरेली आ गया। कुछ दिन पहले ही उसकी पत्नी लड़ाई करके 4 और 6 साल के बच्चों को पति के पास छोड़ मायके चली गई। इसके बाद मनोज ने फंदे से लटककर खुदकुशी कर ली। बात तब सामने आई, जब उसके बच्चों ने पड़ोसियों से खाना मांगा। रोते हुए बच्चे पड़ोसियों से खाना मांग रहे थे, लोगों ने पूछा कि कोई घर पर नहीं है क्या? तो बच्चों ने बताया कि मम्मी नहीं है, पापा कुंडे से लटक रहे हैं। हमें बहुत भूख लगी है। पड़ोसियों ने खिड़की से झांका तो मनोज का शव फंदे से लटका हुआ था।

15 दिन और भूख की तड़प, मदद मिली तो निकल पड़े आंसू
दूसरी घटना भी यूपी की है. ये  घटना अलीगढ़ के  नगला मंदिर इलाके की है। यहां एक ही परिवार के छह लोग 15 दिनों से  भूख से तड़प रहे थे । एनजीओ हैंड फॉर हेल्थ को यहां के बारे में किसी तरह सूचना मिली तो उसने जाकर स्थिति को देखा तो पाया कि  घर के  अंदर  एक महिला और पांच बच्चे भूख से छटपटा रहे हैं ।
 
महिला का नाम गुड्डी देवी है। उसके पति बिजेंद्र कुमार की कुछ साल पहले मौत हो गई थी। वह मजदूरी करके अपने 5 बच्चों की देखभाल कर रही थी, लेकिन लॉकडाउन के चलते उसका रोजगार छिन गया। किसी तरह कुछ दिनों तक महिला ने घर का खर्च चलाया। फिर जब पैसे खत्म हो गए तो आस-पास के लोगों से मांगकर कुछ दिन तक बच्चों का पेट भरा, लेकिन बाद में आसपास के लोगों ने भी मदद देने से इनकार कर दिया। इसके बाद घर के लोगों ने कुछ नहीं खाया। बिना खाना खाये 15 दिन बीत गये । हालात ये हो गया कि इन लोगों में इतनी भी ताकत नहीं बची थी कि कुछ बोल सकें। संगठन के लोगों को देखते ही सभी रोने लगे। तुरंत पुलिस और प्रशासन की मदद से सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उधर, डीएम ने नगला मंदिर के ग्राम प्रधान और राशन डीलर के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं।


 


tags