बिहार पंचायत चुनाव 2021 : पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी, गुरुवार से होगा नामांकन

बिहार में पंचायत चुनाव 2021 के पहले चरण की अधिसूचना राज्यि निर्वाचन आयोग ने बुधवार को जारी कर दी है। बिहार के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में होने वाले चुनाव को लेकर यह अधिसूचना जारी हुई है। इसके तहत दो सितंबर 2021 से नामांकन शुरू हो जाएगा। नामांकन की प्रक्रिया आठ सितंबर 2021 तक चलेगी। नामांकन प्रपत्रों की जांच 11 सितंबर तक होगी। मतदान के लिए 2119 बूथ बनाए गए हैं।

बिहार में  पंचायत चुनाव 2021 के पहले चरण की अधिसूचना राज्‍य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को जारी कर दी है। बिहार के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में होने वाले चुनाव को लेकर यह अधिसूचना जारी हुई है। इसके तहत दो सितंबर  2021  से नामांकन शुरू हो जाएगा। नामांकन की प्रक्रिया आठ सितंबर 2021 तक चलेगी। नामांकन प्रपत्रों की जांच 11 सितंबर तक होगी। मतदान के लिए 2119 बूथ बनाए गए हैं। 
13 सितंबर तक इच्‍छुक उम्‍मीदवार नाम ले सकेंगे वापस 

राज्‍य निर्वाचन आयोग के अनुसार नामांकन करने वाले उम्‍मीदवार 13 सितंबर तक नाम वापस ले सकेंगे। उसी दिन सभी उम्‍मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा। बता दें कि प्रथम चरण में 24 सितंबर को मतदान होगा। उसकी मतगणना 26 एवं 27 सितंबर को होगी। उम्‍मीदवारों को आनलाइन नामांकन की सुविधा भी दी गई है। इसके लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://sec.bihar.gov.in पर जाकर आवश्‍यक प्रक्रिया पूरी करनी होगी। लेकिन इसका प्रिंट लेकर निर्वाची पदाधिकारी के पास जमा करना होगा। नामांकन का समय सुबह 10 से शाम चार बजे तक होगा। 
अलग-अलग पदों के लिए यह है नामांकन शुल्‍क 
निर्वाचन आयोग के अनुसार मुखिया, सरपंच और पंचायत समिति सदस्‍य पद के लिए एक हजार रुपये नामांकन शुल्‍क तय किए गए हैं। पंच और वार्ड सदस्‍य के लिए 250 रुपये जबकि जिला परिषद के लिए नामांकन शुल्‍क दो हजार रुपये लिए जाएंगे। इसमें महिला, अनुसूचि‍त जाति-जनजाति‍ और पि‍छड़े वर्ग के लिए नियमानुसार छूट की व्‍यवस्‍था है। मालूम हो कि इस बार पंचायत चुनाव 11 चरणों मे होनी है। इसकी शुरुआत 24 सितंबर को होगी। अंतिम चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा। अधिसूचना जारी होते ही उम्‍मीदवारों की सक्रियता बढ़ गई है। 

पहले चरण में यहां होंगे चुनाव 
  1. रोहतास-दावथ व संझौली
  2. कैमूर-कुदरा 
  3. गया-बेलागंज और खिजरसराय
  4. नवादा- गोविंदपुर
  5. औरंगाबाद- औरंगाबाद
  6. जहानाबाद- काको
  7. अरवल- सोनभद्र-वंशी-सूर्यपुर 
  8. मुंगेर- तारापुर
  9. जमुई- सिकंदरा
  10. बांका- धोरैया